महाराष्ट्र में मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन | Online Application for Death Certificate in Maharashtra

महाराष्ट्र में मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन 

मृत्यु प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा मृतक के नजदीकी रिश्तेदारों को दिया गया महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसमें  मृत्यु की तिथि और मृत्यु का कारण बताया जाता हैं। शहरी क्षेत्रों में मृत्यु प्रमाण पत्र नगर निगम या नगरपालिका परिषद द्वारा जारी किए जाते हैं।  जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में प्राधिकरण तालुका स्तर पर तहसीलदार और  ग्राम स्तर पर प्राधिकरण ग्राम पंचायत कार्यालय से जरी होता है।

लेकिन अब जन्म प्रमाणपत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। इससे तालुका स्तर पर नगर निगम या नगर परिषद या तहसीलदार के यहाँ लोगों को नहीं जाना पड़ेगा। महाराष्ट्र राज्य में मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्रदान करने की सेवा शुरू कर दी गयी है।

मृत्यु प्रमाण पत्र का उपयोग जीवन बीमा लाभ, पेंशन का दावा , विरासत का निपटान,किसी कारण मृत्यु की परिस्थितियों में साबुत के तौर पर उम्र, लिंग और जाति, वंशावली संबंधी सूचनाओं का दावा करने के लिए किया जा सकता है। इस कारण मृत्यु प्रमाण पत्र पर एक महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र है और हर मृत्यु की सूचना और निर्धारित रिपोर्टिंग में घटना के समय से 21 दिनों के भीतर पंजीकृत करना पड़ता है। निम्नलिखित मामलों में व्यक्तियों को पंजीकरण करना आवश्यक है।

ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता और शर्तें

  1. हर मृत्यु की सूचना और निर्धारित रिपोर्टिंग फॉर्मों में 21 दिनों के भीतर दर्ज की जाएगी। निम्नलिखित मामलों में व्यक्तियों को पंजीकरण करना आवश्यक है
  2. जब एक घर में मुखिया या घर के मुखिया के निकटतम रिश्तेदार या परिवार में सबसे पुराने व्यक्ति की मृत्यु होने पर।
  3. जब मृत्यु घर के बाहर हुई हो।
  1. अस्पताल / स्वास्थ्य केंद्र, मातृत्व गृह या अन्य संस्थानों में चिकित्सा अधिकारी प्रभारी या उनके द्वारा अधिकृत किसी भी अधिकारी द्वारा प्रमाणित
  2. एक जेल में जेल प्रभारी द्वारा
  3. अस्पताल में, धर्मशाला, बोर्डिंग हाउस का प्रभारी व्यक्ति
  4. एक चलते वाहन में वाहन का प्रभारी व्यक्ति
  5. एक सार्वजनिक स्थान पर सुनसान जगह पर गांव के प्रमुख / स्थानीय पुलिस स्टेशन के प्रभारी

मृत्यु प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए आवश्यक जानकारी

  1. मृतक का नाम
  2. मृतक और लिंग की आयु (पुरुष / महिला)
  3. मृतक के पिता / पति का नाम
  4. मौत का स्थान, अस्पताल / घर (विवरण के साथ)
  5. मृत्यु तिथि
  6. उद्देश्य जिसके लिए यह प्रमाणपत्र आवश्यक है।
  7. मृतक के साथ आवेदक का रिश्ता
  8. उदाहरण के लिए शहर, तालुका, जिला
  9. नोट: कोई दस्तावेज़ आवश्यक नहीं है।

आवेदन की प्रक्रिया

  1. आवेदक को आपले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है। आपले सरकार की वेबसाइट पर जाने के लिए अगला लिंक पर क्लिक करें https://aaplesarkar.mahaonline.gov.in/en
  2. इस लिंक पर जाने के बाद एक विंडो दिखाई देगी। फिर दाएं से सेवा (आरटीएस) बटन पर क्लिक करें
  3. तब अगली विंडो दिखाई जाएगी|
  4. फिर लॉगिन पर क्लिक करें या नया उपयोगकर्ता खाता बनाएं। क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल करते

हुए लॉगिन बनाया जाने के बाद विंडो दिखाई देगी।

  1. फिर ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग की तलाश करें और उस पर क्लिक करें। फिर मृत्यु प्रमाण पत्र पर क्लिक करें।
  2. फिर आवश्यक आवश्यक जानकारी को भरने के लिए एक विंडो दिखाई देगी, यह आवेदन फार्म होगा। इसे ध्यान से भरें और सबमिट करें पर क्लिक करें।
  3. सबमिट करें पर क्लिक करने के लिए एक विंडो दिखाई देगा, जो आपको भुगतान के लिए कहेंगा उचित भुगतान विकल्प चुनने के बाद भुगतान करें।
  4. फिर 5 से 6 दिनों के बाद आप मृत्यु प्रमाण पत्र की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

संपर्क विवरण

किसी भी तरह के प्रश्न के लिए उम्मीदवार स्वास्थ्य कार्यालय, नगर निगम या नगर परिषद से संपर्क कर सकते हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में प्राधिकरण तालुका स्तर या ग्राम पंचायत में तहसीलदार से संपर्क कर सकते हैं।

मृत्यु प्रमाणपत्र शुल्क

आवेदन की लागत 25 रु से अधिक नहीं है।

संदर्भ और विवरण

दस्तावेजों और अन्य सहायता के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

आपले सरकार महाराष्ट्र

https://aaplesarkar.mahaonline.gov.in/en/Login/Login

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