कर्नाटक में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें | How to Apply for Income Certificate in Karnataka

कर्नाटक में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें

आय प्रमाण पत्र एक प्रमाण पत्र को दर्शाता है जिसमें सभी स्रोतों से व्यक्ति या परिवार की वार्षिक आय का विवरण होता है। कोई व्यक्ति किसी सामान्य उद्देश्य या किसी छात्रवृत्ति के प्रयोजन के लिए आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन अधिकांश इंजीनियरिंग छात्र शुल्क-प्रतिपूर्ति के उद्देश्य के लिए इसे प्रस्तुत करते हैं।

आय प्रमाण पत्र जारी किए जाने के बाद एक वर्ष की अवधि के लिए वैध होता है। एक छात्र जो छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहता है, उसे हर साल आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की आवश्यकता हो सकती है। आय प्रमाण पत्र एक व्यक्ति की आय के विभिन्न स्रोत बताता है विभिन्न नागरिक कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी होने के लिए आय प्रमाण पत्र अक्सर आवेदन करना पड़ता है।

कर्नाटक में आय प्रमाण पत्र के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

  1. जो भी कर्नाटक राज्य का नागरिक है वह आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है।

आय प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए आवश्यक जानकारी

  1. आवेदक का नाम
  2. पिता / पति का नाम
  3. सेक्स (एम / एफ)
  4. घर का पता
  5. जिस उद्देश्य के लिए प्रमाणपत्र आवश्यक है
  6. मासिक वेतन प्रमाण पत्र
  7. राशन कार्ड संख्या।

आय प्रमाणपत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  1. आय प्रमाण / वेतन पर्ची / बैंक स्टेटमेंट आदि
  2. आयु के प्रमाण / स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र / जन्म प्रमाणपत्र
  3. पता प्रमाण / राशन कार्ड / बैंक पासबुक / पासपोर्ट
  4. आईडी प्रमाण / मतदाता पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / आधार कार्ड
  5. पासपोर्ट आकार के फोटो आवेदन पत्र में लगाने के लिए
  6. यदि अल्पसंख्यक समुदाय से हैं तो जाति प्रमाण पत्र

आवेदन की प्रक्रिया

  1. आधिकारिक वेबसाइट नाडाकचहरी AJKP पर जाएं

http://www.nadakacheri.karnataka.gov.in/

2.

  1. पृष्ठ के बाईं ओर ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करें।
  2. लॉगिन पृष्ठ प्रदर्शित किया जाएगा। वहां मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  3.        
  1. प्राप्त टैब पर क्लिक करने के बाद
  2. एक नया पृष्ठ खोला जाएगा। नया अनुरोध पर क्लिक करें और सेवा आयकर प्रमाणपत्र चुनें।

  1. आवेदन की भाषा यानी अंग्रेजी या कन्नड़ चुनें।
  2. एक आवेदन पत्र प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें आवश्यक विवरण भरें।

  1. अपेक्षित दस्तावेज अपलोड करें
  2. सेव पर क्लिक करने पर एक पावती पर्ची दिखाई देगी और वह एसएमएस के माध्यम से उपयोगकर्ता को भेजी जाएगी।
  3. क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड आदि के भुगतान की विधि चुनें और भुगतान करें।

ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र की स्थिति की जांच करें

आयकर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के बाद आप आवेदन पत्र की स्थिति की जांच कर सकते हैं ऑनलाइन इसकी स्थिति की जांच के लिए आपको आवेदन संख्या की आवश्यकता होगी। तो स्थिति की जांच के लिए इन चरणों का पालन करें।

  1. पहले आपको नाडाकचहरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

http://164.100.133.30/Online_service/WebForms/FindStatus.aspx

2.

  1. पावती रसीद पर प्रदर्शित आवेदन संख्या दर्ज करें।
  2. आवेदन स्थिति जानने के लिए ‘स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।

आय प्रमाण पत्र के लिए शुल्क

  1. 15 / – रूपये प्रति प्रमाण पत्र आवेदन शुल्क।

संपर्क विवरण

  1. अधिक विवरण के लिए आवेदक निम्नलिखित पते पर संपर्क कर सकता है- अटलजी जानसनेही निदेशालय, एसएसएलआर बुलडींग, के आर सर्कल, बेंगलुरु- 560001
  2. फोन नंबर: 080-22214556 / 22214552/22214551
  3. ई-मेल आईडी: helpdeskajsk@gmail.com

संदर्भ और विवरण

  1. आय प्रमाणपत्र के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

http://www.nadakacheri.karnataka.gov.in/

Leave a Reply