बिहार ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन पोर्टल – registration.bih.nic.in

Bihar Property Registration Online

Bihar Online Property Registration Bihar Property Online Registration बिहार संपत्ति पंजीकरण ऑनलाइन बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको की सुविधाओं के लिए इस सरकारी पोर्टल को शुरू किया गया है।


बिहार प्रॉपर्टी पंजीकरण पोर्टल – Bihar Online Property Registration

जिसका नाम बिहार प्रॉपर्टी पंजीकरण पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से अब राज्य के  लोग ऑनलाइन ही अपनी भूमि / संपत्ति के बारे में जानकारी ले सकते है। साथ ही भूमि / संपत्ति रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। 

काफी बार देखा गया है कि लोगो को अपनी भूमि / संपत्ति पंजीकरण करने के लिए सरकारी कार्यालयो के चक्कर लगाने पड़ते है। और एलबी – एलबीबी लाइनों में लगाना पड़ता है। जिसके कारण लोगो को काफी सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है। इन्ही समस्याओ को देखते हुए ही बिहार सरकार द्वारा इस “ई-सेवा पोर्टल” को शुरू किया गया है। आज आप इस लेख को पढ़ेंगे कि कैसे आप इस पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं। और यह पोर्टल किस तरह से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है। 

बिहार प्रॉपर्टी पंजीकरण पोर्टल का उद्देश्य – Bihar Online Property Registration Objective

इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिको को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करना है। आप इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अपनी  भूमि / संपत्ति  का  पंजीकरण कर सकते है और साथ ही अपनी भूमि का विवरण भी आप ऑनलाइन देख सकते है।  

भूमि रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन करे – Bihar Online Property Registration Process

1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए http://registration.bih.nic.in/ |
https://www.biharregd.gov.in/Eservices.aspx यहाँ क्लिक करे।

2. स्क्रीन में दिख रहे ई – सर्विसेस लिंक पर क्लिक करे। 

3. अब लैंड रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करे। 

4. स्क्रीन  में लॉगिन पेज आपके सामने खुलेगा। 

5. अब ईमेल और मोबाइल नंबर के जरिये नया अकाउंट  क्रिएट  कीजिये। 

6. अब लॉगिन आईडी और पासवर्ड के जरिये पेज पर लॉगिन कीजिए।

7. स्क्रीन में दिख रहे आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरिये।

8. फार्म भरने के बाद, आपको जो दस्तावेज निबंधित कराने है।  उसे आप तो तरीको से तैयार कर सकते है। 

पहला तरीका – आप किसी दीड राइटर या वकील से संपर्क करके लिखवा सकते है। 

दूसरा तरीका – इस पोर्टल पर दिए हुए मॉडल डीड का भी आप प्रिंटआउट निकाल सकते है। आपके द्वारा भरा गया विवरण स्वयं ही मॉडल डीड में आ जायेगा। यह मॉडल डीड सरकार द्वारा ही जारी की गई है।  इस मॉडल डीड पर तैयार दस्तावेज आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुद आ जायेंगे। 

9. अब आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने शुल्क का भुगतान करे।  आप दो तरीको से भुगतान कर सकते हो।  अगर आप नगद भुगतान करना चाहते है तो आवेदन फार्म प्रिंट करके बैंक में नगद राशि के साथ जमा कर सकते है।

इसके अलावा अगर आप बैंक में जाना नहीं चाहते है तो आप घर बैठे – बैठे भी राशि को जमा कर सकते है।  इस पोर्टल पर PAYMENT GATEWAY की सुविधा भी उपलब्ध है। आप ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान कर सकते है।

10. भुगतान के बाद आपका कंप्यूटर बताएगा कि आपको सम्बंधित निबंधन कार्यालय किस दिन आना है। 

11. आपको कार्यालय में निर्धारित समय पर निम्नलिखित दस्तावेज लेकर जाना है। 

1. प्रपत्र – 4 2 . प्रपत्र – 13 3. क्रेता / विक्रेता एवं पहचान करने वाले का पहचान पत्र 4. पैन कार्ड और फॉर्म 60 / 61 5. ई – Filing का Acknowledgement

इस लेख से जुडी कोई भी जानकारी लेने के लिए आप हमें नीचे कमेन्ट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।  

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