तेलंगाना में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें | how to Apply for Income Certificate in Telangana

तेलंगाना में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें

आय प्रमाण पत्र दर्शाता है की एक परिवार या व्यक्ति की सभी स्रोतों से वार्षिक आय का विवरण कितना है। कुछ छात्रों को अपनी शिक्षा जैसे ईएएमसीईटी, आईसीईटी, ईसीईटी, ईडीसीईटी, पीजीईईसीईटी और अन्य कारणों और छात्रवृत्ति के उद्देश्य के लिए भी इस प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। कोई व्यक्ति किसी सामान्य उद्देश्य या किसी छात्रवृत्ति के प्रयोजन के लिए प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन अधिकांश इंजीनियरिंग छात्र छात्रवृत्ति के उद्देश्य के लिए इसे प्रस्तुत करते हैं। आय प्रमाण पत्र जारी किए जाने के बाद एक वर्ष की अवधि के लिए वैध होगा। एक छात्र को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की जरूरत पड़ सकती है उसे हर साल आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना पड़ सकता है। आय प्रमाण पत्र राजस्व विभाग के अधीन तहसील / उप-तहसील कार्यालयों से आवेदन करके प्राप्त किया जा सकता है। तेलंगाना में आय प्रमाण पत्र की प्रक्रिया के बारे में जानकारी पाने के लिए यह लेख आपका मार्गदर्शन करेगा।

तेलंगाना में आय प्रमाण पत्र के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

  1. जो भी तेलंगाना राज्य का नागरिक है वह आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है

आय प्रमाणपत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  1. आवेदन पत्र के साथ अदालत शुल्क के लिए 2/ – रूपये का टिकट
  2. दो अलग गजेटेड अधिकारियों का प्रमाणीकरण।
  3. शैक्षिक रिकॉर्ड विधिवत हस्ताक्षरित (लाभप्रद प्रमाण पत्र)
  4. 10 रूपये का गैर-न्यायिक घोषणापत्र – जीओ 1551 के अनुसार और आईटी रिटर्न अगर कोई भुगतान / पर्ची है तो
  5. पता प्रमाण (मतदाता कार्ड, राशन कार्ड, बिजली बिल, गैस बिल, टेलीफोन बिल, ड्राइविंग लाइसेंस)

आवेदन की प्रक्रिया

  1. आसपास के मीसेवा केंद्र से आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें इसका लगभग 10 रूपये खर्च आएगा, आप वहां से एप्लिकेशन की जेरोक्स कॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. अगर आपको आवेदन फॉर्म चाहिए तो आवेदन फॉर्म को डाऊनलोड करें और प्रिंटआउट प्राप्त करें।

 

  1. किसी भी गलती के बिना आवेदन विवरण को सही ढंग से भरें और यदि संभव हो तो उस व्यक्ति की सहायता ले लें जो पहले से ही कर चुका हो।
  2. फार्म में पदनाम को ठीक से नौकरी के साथ लिखें छात्र या छात्र माता-पिता की मासिक और वार्षिक आय के साथ विवरण दें।
  3. जहां कहीं भी आवश्यक हो आवेदक और समर्थक के हस्ताक्षर करें।
  4. सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ ठीक से संलग्न करें और अपना फोन नंबर सामने वाले पृष्ठ पर लिखें (यदि आवश्यक हो तो)।
  5. निकटतम मीसेवा केंद्र को सभी सही विवरण और दस्तावेज दें।
  6. आपके द्वारा आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट किए जाने के बाद से आपको अपने मोबाइल पर एक टेक्स्ट मैसेज प्राप्त होगा जिसमें आय प्रमाण पत्र के विवरण के बारे में जानकारी दी होगी जिसमें लेनदेन संख्या और अन्य विवरण शामिल होगा।
  7. दिन के भीतर आवेदन मीसेवा केंद्र द्वारा आपके मंडल में भेज दिया जाएगा और मंडल अधिकारी आपके आवेदन को सत्यापित करेगा, यदि आपका आवेदन सत्यापित हो जाता है तो आपको एक हफ्ते के भीतर आपका प्रमाण पत्र प्राप्त होगा जो कि तहसीलदार द्वारा डिजिटली हस्ताक्षरित होगा।

ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र की स्थिति की जांच करें

आयकर प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के बाद आप ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन की स्थिति की जांच के लिए आपको अपने आवेदन संख्या की आवश्यकता होगी। तो स्थिति की जांच के लिए इन चरणों का पालन करें।

  1. पहले आपको मीसेवा तेलंगाना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

http://tg.meeseva.gov.in/DeptPortal/UserInterface/LoginForm.aspx

2

3   फिर अपनी आवेदन संख्या “चेक मीसेवा सर्टिफिकेट” आवेदन संख्या बॉक्स में भरें

4    फिर गो बटन पर क्लिक करें और ऑनलाइन के माध्यम से इसकी स्थिति देख सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र के लिए शुल्क

  1. आवेदन 10 (जैसा ऊपर उल्लेखित है)
  2. आवेदन जमा और प्रमाणपत्र शुल्क केवल 35 रुपये

संपर्क विवरण

  1. अधिक विवरण के लिए आवेदक निम्न पते पर संपर्क कर सकता है- रोड नंबर 7, बनजाराहिल्स, हैदराबाद- 500034
  2. फोन नंबर: 040-23352849 / 23352595
  3. फैक्स: 040-23356650
  4. ई-मेल आईडी: dir_eseva@telangana.gov.in

संदर्भ और विवरण

  1. आय प्रमाणपत्र के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए

http://www.telangana.gov.in/services/meeseva

http://tg.meeseva.gov.in/DeptPortal/UserInterface/LoginForm.aspx

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