आधार कार्ड से पैन कार्ड का आवेदन करें | Apply PAN Card to Aadhar Card

आधार कार्ड से पैन कार्ड का आवेदन करें

कैसे पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

अब पैन कार्ड बनवाना हुआ आसान, अब कोई भी अपने आधार कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। सरकार ने अब आधार कार्ड से सीधे पैन कार्ड बनाने की सुविधा जोड़ दी है। जिसमें आपको किसी भी बड़े आवेदन फॉर्म को नहीं भरना होगा। इसका मतलब है कि आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से अब पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि आज के समय में हम बिना पैन कार्ड के कई प्रकार के लेन-देन नहीं कर सकते हैं। जैसे बैंक में खाता खोलना, कर भुगतान, घर की खरीद, वाहन, जीवन बीमा और पते के प्रमाण के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है। आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ के सरकार ने पैन कार्ड बनाने की सुविधा को और आसान बना दिया है।

आधार कार्ड के माध्यम से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आपको आधार कार्ड के माध्यम से अपना पैन कार्ड बनाने के लिए एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको अपना पूरा विवरण भरना होगा।

चरण 1:  एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ

  • ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन फॉर्म भरने के लिए, आपको सबसे पहले एनएसडीएल ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा।

https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html

  • फिर, आपको ऑनलाइन पैन कार्ड का आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको विभिन्न विवरण जैसे नाम, पिता का नाम,पता, ईमेल आईडी, जन्म तिथि, फोन नंबर, कैप्चा कोड आदि भरना होगा।

चरण 2: टोकन नंबर

  • सफलतापूर्वक पंजीकरण के बाद एक टोकन नंबर जेनरेट होगा , यह आपका अस्थायी टोकन नंबर होगा, आपको इसे भविष्य में उपयोग के लिए नोट करके रखना होगा।

तीसरा चरण: दिशानिर्देश

  • यहाँ आपको दो विकल्प मिलेंगे।
  1. दस्तावेज़ शारीरिक रूप से डाक द्वारा भेजें।
  2. डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से सबमिट करें।
  3. दस्तावेज़ शारीरिक रूप से डाक दवारा भेजें।

इस विकल्प में आपको अपने डूमेंट्स की प्रतियां मैनुअल्यूली आयकर / एनएसडीएल कार्यालय में भेजनी होगी।

  1. ई-साइन के माध्यम से डिजिटली जमा करें

यह सुविधाजनक तरीका है इसी पर आपको क्लिक करना है।

फिर अपना आधार नंबर, आपने पिता का नाम, माता का नाम जैसी आवश्यक जानकारी भरें।

चौथा चरण: व्यक्तिगत विवरण

  • फिर आय का स्रोत चुनिए जैसे नौकरी, व्यापार,घर की संपत्ति से आय आदि।
  • संचार के लिए पते को भरें, अर्थात निवास या कार्यालय।
  • अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करें।
  • फिर ‘NEXT‘ पर क्लिक करें।

पांचवां चरण: संपर्क और विवरण

  • आपको एरिया कोड, ए ओ टाइप, रेंज कोड, एओ नंबर भरना होगा।
  • आप ‘एओ कोड पर सहायता के लिए दिए विकल्प से सहायता भी ले सकते हैं।
  • आपको विकल्प से अपने राज्य, शहर और वार्ड संख्या का चयन करना होगा।
  • फिर ‘NEXT’ पर क्लिक करें।

नोट: आप अपने पास के आयकर विभाग पर जाकर अपने एरिया कोड, एओ टाइप, रेंज कोड, एओ नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और कोई चार्टर्ड अकाउंट आपको इसके बारे में बता सकता है।

छठा चरण: दस्तावेज़ विवरण

  • पहचान का प्रमाण चुनें, अर्थात आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • जन्म तिथि का पता और सबूत का प्रमाण चुनें।

नोट: हम आधार कार्ड का चयन करने की सलाह देते हैं क्योंकि आधार कार्ड ही एकमात्र दस्तावेज है, जिसका प्रयोग तीन सबूतों के लिए किया जा सकता है। पहचान पत्र के रूप में, निवास प्रमाण पत्र के रूप में और जन्म प्रमाण पत्र के रूप में।

  • फिर स्थान, दिनांक आदि भरें।
  • अब अगर आपने ‘ई-साइंन के माध्यम से डिजिटली जमा’ विकल्प चुना है तो आपको अपने फोटो, हस्ताक्षर और पहचान का प्रमाण, पता प्रमाण और उन्हें स्कैन करके जन्म तिथि के प्रमाण को अपलोड नहीं करना होगा।
  • फिर ‘सबमिट‘ पर क्लिक करें।

सातवां चरण: आवेदन पत्र का सत्यापन

  • पुष्टि करने से पहले अब अपना पूरा आवेदन फ़ॉर्म सत्यापित करें।
  • फिर ‘आगे बढ़ें‘ पर क्लिक करें

आठ चरण: भुगतान विधि

  • बिल भुगतान के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान’ का चयन करें
  • फिर ‘भुगतान का तरीका’ चुनें, अर्थात नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड।
  • ‘मैं सहमत हूं’ पर क्लिक करें और फिर ‘भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें

नौवां चरण: भुगतान की पुष्टि करें

  • कन्फर्म‘ पर क्लिक करें

सफल भुगतान के बाद, पैन कार्ड आपके पते पर 15 दिनों के भीतर स्वचालित रूप से वितरित किया जाएगा।

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